Home Business दुनिया का सबसे बड़ा कार्यालय, Surat Diamond Exchange, आज खुलेगा

दुनिया का सबसे बड़ा कार्यालय, Surat Diamond Exchange, आज खुलेगा

0
दुनिया का सबसे बड़ा कार्यालय, Surat Diamond Exchange, आज खुलेगा

यह अंतरराष्ट्रीय हीरे और आभूषण व्यवसायों के लिए दुनिया का सबसे बड़ा और सबसे आधुनिक केंद्र होगा और कच्चे और पॉलिश किए गए हीरों के साथ-साथ आभूषणों के व्यापार के लिए एक वैश्विक केंद्र होगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज गुजरात के सूरत और उत्तर प्रदेश के वाराणसी का दौरा करेंगे. सुबह करीब 10:45 बजे प्रधानमंत्री सूरत हवाई अड्डे पर नए एकीकृत टर्मिनल भवन का उद्घाटन करेंगे। इसके बाद, लगभग 11:15 बजे, प्रधान मंत्री Surat Diamond बोर्स का उद्घाटन करेंगे, प्रधान मंत्री कार्यालय की एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है।

इसके बाद पीएम मोदी वाराणसी जाएंगे और करीब साढ़े तीन बजे वह विकसित भारत संकल्प यात्रा में हिस्सा लेंगे. शाम करीब 5:15 बजे वह नमो घाट पर काशी तमिल संगमम 2023 का उद्घाटन करेंगे.

पीएम मोदी सूरत एयरपोर्ट पर नए एकीकृत टर्मिनल भवन का उद्घाटन करेंगे. विज्ञप्ति में कहा गया है कि टर्मिनल भवन पीक आवर्स के दौरान 1,200 घरेलू यात्रियों और 600 अंतरराष्ट्रीय यात्रियों को संभालने के लिए सुसज्जित है और इसमें पीक आवर की क्षमता को 3000 यात्रियों तक बढ़ाने का प्रावधान है, साथ ही वार्षिक हैंडलिंग क्षमता 55 लाख यात्रियों तक बढ़ रही है।

टर्मिनल भवन, क्योंकि यह सूरत शहर का प्रवेश द्वार है, को इसकी स्थानीय संस्कृति और विरासत के साथ डिजाइन किया गया है, यह सुनिश्चित करते हुए कि सार आंतरिक और बाहरी दोनों में प्रतिबिंबित होना चाहिए, जिससे आगंतुकों के लिए जगह की भावना पैदा हो।

विज्ञप्ति में कहा गया है कि उन्नत टर्मिनल भवन के मुखौटे का उद्देश्य सूरत शहर के ‘रांदेर’ क्षेत्र के पुराने घरों की समृद्ध और पारंपरिक लकड़ी के काम के साथ यात्री अनुभव को समृद्ध करना है।

GRIHA IV अनुरूप, हवाई अड्डे का नया टर्मिनल भवन डबल-इंसुलेटेड छत प्रणाली, ऊर्जा बचत के लिए कैनोपी, कम गर्मी प्राप्त करने वाली डबल-ग्लेज़िंग इकाई, वर्षा जल संचयन, जल उपचार संयंत्र, सीवेज उपचार संयंत्र जैसी विभिन्न स्थिरता सुविधाओं से सुसज्जित है। भूनिर्माण और सौर ऊर्जा संयंत्र सहित अन्य कार्यों के लिए पुनर्चक्रित जल का उपयोग।

पीएम मोदी सूरत डायमंड बोर्स का भी उद्घाटन करेंगे. यह अंतर्राष्ट्रीय हीरे और आभूषण व्यवसायों के लिए दुनिया का सबसे बड़ा और सबसे आधुनिक केंद्र होगा और कच्चे और पॉलिश किए गए हीरों के साथ-साथ आभूषणों के व्यापार के लिए एक वैश्विक केंद्र होगा।

एक्सचेंज में आयात-निर्यात के लिए एक अत्याधुनिक ‘सीमा शुल्क क्लीयरेंस हाउस’ शामिल होगा; खुदरा आभूषण व्यवसायों के लिए एक आभूषण मॉल; और अंतरराष्ट्रीय बैंकिंग और सुरक्षित वॉल्ट के लिए एक सुविधा, विज्ञप्ति में कहा गया है।

वाराणसी में प्रधानमंत्री वाराणसी के कटिंग मेमोरियल स्कूल मैदान में विकसित भारत संकल्प यात्रा में हिस्सा लेंगे. वहां प्रधानमंत्री पीएम आवास, पीएम स्वनिधि, पीएम उज्ज्वला जैसी विभिन्न सरकारी योजनाओं के लाभार्थियों से बातचीत करेंगे।

एक भारत, श्रेष्ठ भारत के अपने दृष्टिकोण के अनुरूप, प्रधान मंत्री नमो घाट पर काशी तमिल संगमम 2023 का उद्घाटन करेंगे। विज्ञप्ति में कहा गया है कि इस अवसर पर पीएम मोदी कन्याकुमारी-वाराणसी तमिल संगमम ट्रेन को भी हरी झंडी दिखाएंगे।

सोमवार को सुबह करीब 10:45 बजे प्रधानमंत्री स्वर्वेद महामंदिर जाएंगे, जिसके बाद करीब 11:30 बजे एक सार्वजनिक समारोह में इसका उद्घाटन किया जाएगा।

दोपहर करीब 1 बजे पीएम मोदी विकसित भारत संकल्प यात्रा में हिस्सा लेंगे. इसके बाद, दोपहर करीब 2:15 बजे एक सार्वजनिक समारोह में प्रधानमंत्री 19,150 करोड़ रुपये से अधिक की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here