Home Business Gold Price का पूर्वानुमान: XAU/USD की गति $2,040 से नीचे, चीनी डेटा पर नज़र

Gold Price का पूर्वानुमान: XAU/USD की गति $2,040 से नीचे, चीनी डेटा पर नज़र

0
Gold Price का पूर्वानुमान: XAU/USD की गति $2,040 से नीचे, चीनी डेटा पर नज़र
  • कमजोर अमेरिकी डॉलर के कारण Gold Price लगातार तीसरे दिन सकारात्मक क्षेत्र में 2,035 डॉलर के करीब कारोबार कर रही है।
  • फेडरल रिजर्व (फेड) की नरम टिप्पणियाँ USD-मूल्य वाले सोने को बढ़ावा देती हैं।
  • विश्व बैंक ने कहा कि चीन की अर्थव्यवस्था अगले साल धीमी हो जाएगी, वार्षिक वृद्धि इस साल 5.2% से घटकर 4.5% हो जाएगी।
  • चीन का औद्योगिक उत्पादन और खुदरा बिक्री अमेरिकी पीएमआई डेटा से पहले आने वाली है।

Gold Price (XAU/USD) ने शुक्रवार को शुरुआती एशियाई कारोबारी घंटों के दौरान रैली को बढ़ाया। नरम अमेरिकी डॉलर (USD) और कम अमेरिकी ट्रेजरी बांड उपज से पीली धातु को बढ़ावा मिलता है। सोने की कीमत वर्तमान में $2,035 के आसपास कारोबार कर रही है, जो उस दिन 0.02% बढ़ी है।

इस बीच, यूएस डॉलर इंडेक्स (DXY), जो अमेरिकी व्यापार भागीदारों द्वारा उपयोग की जाने वाली मुद्राओं की भारित टोकरी के मुकाबले यूएसडी के मूल्य का एक माप है, 102.00 अंक से नीचे चला जाता है। ट्रेजरी की पैदावार कम हुई, 10 साल की पैदावार गिरकर 3.92% हो गई

फेडरल रिजर्व (फेड) की नरम टिप्पणियाँ अमेरिकी डॉलर (USD) को नीचे ले जाती हैं और यूएसडी-मूल्य वाले सोने को लाभ पहुंचाती हैं। बुधवार को, फेडरल ओपन मार्केट कमेटी (FOMC) ने बेंचमार्क ओवरनाइट उधार दर को 5.25% और 5.5% के बीच लक्षित सीमा में रखने का निर्णय लिया। इसके अतिरिक्त, समिति के डॉट-प्लॉट प्रक्षेपण में 2024 में तीन दरों में कटौती या 2024 में बाज़ार की कीमत का आधा होने का अनुमान लगाया गया है।

जनगणना ब्यूरो के आंकड़ों से गुरुवार को पता चला कि अमेरिकी खुदरा बिक्री अक्टूबर में 0.2% की गिरावट से नवंबर में 0.3% बढ़ी, जो बाजार की 0.1% की उम्मीद से बेहतर है। उत्साहित डेटा से पता चलता है कि फेड द्वारा दरों में इतनी जल्दी और उतनी कटौती की संभावना नहीं है जितनी अब बाजार में कीमतें हैं। हालांकि, डेटा अपने प्रतिद्वंद्वियों के खिलाफ ग्रीनबैक को उठाने में विफल रहा।

इसके अलावा, विश्व बैंक ने गुरुवार को जारी एक रिपोर्ट में कहा कि चीन की अर्थव्यवस्था अगले साल धीमी हो जाएगी, वार्षिक वृद्धि इस साल 5.2% से घटकर 4.5% हो जाएगी, हाल ही में कारखानों और निर्माण में निवेश से हुई रिकवरी के बावजूद भी सेवाओं की बढ़ती मांग के कारण। दृष्टिकोण काफी नकारात्मक जोखिमों के अधीन है और अर्थव्यवस्था में विश्वास में सुधार के लिए सरकारी समर्थन की आवश्यकता पर प्रकाश डालता है।

आगे देखते हुए, बाजार के खिलाड़ी नवंबर के लिए चीन के औद्योगिक उत्पादन और खुदरा बिक्री पर नजर रखेंगे, जिसमें सुधार की उम्मीद है। बाद में शुक्रवार को, यूएस एसएंडपी ग्लोबल पीएमआई, औद्योगिक उत्पादन और एनवाई एम्पायर स्टेट मैन्युफैक्चरिंग इंडेक्स जारी किया जाएगा। व्यापारी इन आंकड़ों से संकेत लेंगे और सोने की कीमत के आसपास व्यापार के अवसर तलाशेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here