Home Politics कौन हैं Lalit Jha? संसद सुरक्षा उल्लंघन के पीछे ‘मास्टरमाइंड’

कौन हैं Lalit Jha? संसद सुरक्षा उल्लंघन के पीछे ‘मास्टरमाइंड’

0
कौन हैं Lalit Jha? संसद सुरक्षा उल्लंघन के पीछे ‘मास्टरमाइंड’

Lalit Jha को औपचारिक रूप से गिरफ्तार कर लिया गया और नई दिल्ली जिला पुलिस ने उन्हें स्पेशल सेल को सौंप दिया।

संसद में धुआं निकलने की घटना के कथित मास्टरमाइंड ललित झा ने कल दिल्ली पुलिस के सामने आत्मसमर्पण कर दिया, जब संसद में बड़े पैमाने पर सुरक्षा उल्लंघन के बाद उसके पांच साथियों को गिरफ्तार कर लिया गया, जिसने देश को झकझोर कर रख दिया।

यहां Lalit Jha के बारे में 5 तथ्य दिए गए हैं

  • घटना के बाद से Lalit Jha फरार था. आरोपी बिहार का रहने वाला है लेकिन कोलकाता में शिक्षक के पद पर कार्यरत था। आरोपियों पर आतंकवाद विरोधी कानून यूएपीए और भारतीय दंड संहिता की धाराओं के तहत आरोप लगाए गए हैं।
  • पुलिस ने कहा कि झा स्वतंत्रता सेनानी शहीद भगत सिंह से प्रेरित थे। उन्होंने कथित तौर पर संसद के बाहर धुएं के डिब्बे तैनात करने वाले आरोपियों के वीडियो शूट किए और मीडिया कवरेज सुनिश्चित करने के लिए वीडियो को एक एनजीओ संस्थापक को सौंप दिया।
  • कथित मास्टरमाइंड नीलाक्ष आइच द्वारा संचालित एक एनजीओ का महासचिव था, जिसके संस्थापक ने यह सुनिश्चित करने के लिए घटना के वीडियो भेजे थे कि वे “सुरक्षित” हैं।
  • Lalit Jha शांत स्वभाव के व्यक्ति थे, वह स्थानीय छात्रों को पढ़ाते थे। चाय की दुकान के एक पड़ोसी ने पीटीआई को बताया कि कुछ साल पहले वह कोलकाता के बुराबाजार में अकेले आए थे और कम पहचाने रहे, लेकिन दो साल पहले उन्होंने अचानक यह क्षेत्र छोड़ दिया।
  • कल दोपहर के सुरक्षा उल्लंघन के लिए चार लोगों को गिरफ्तार किया गया था, जिसमें दो व्यक्ति – सागर और मनोरंजन – स्मोक बमों की तस्करी कर रहे थे और उन्हें लोकसभा की कार्यवाही के दौरान छोड़ दिया था। दो अन्य, नीलम देवी और अमोल शिंदे, जो पास पाने में असमर्थ रहे, ने पकड़े जाने से पहले संसद भवन के बाहर विरोध प्रदर्शन किया, नारे लगाए और धुएं के डिब्बे लहराए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here