Home Politics आसन की अवहेलना करने पर लोकसभा से निलंबित किए गए 14 विपक्षी सांसद कौन हैं ?

आसन की अवहेलना करने पर लोकसभा से निलंबित किए गए 14 विपक्षी सांसद कौन हैं ?

0
आसन की अवहेलना करने पर लोकसभा से निलंबित किए गए 14 विपक्षी सांसद कौन हैं ?

जब प्रस्ताव अपनाया गया तो कटक से बीजद सांसद भर्तृहरि महताब कार्यवाही की अध्यक्षता कर रहे थे।

अध्यक्ष के निर्देश की अवहेलना करने और सदन की कार्यवाही को बाधित करने के लिए द्रमुक के कनिमोझी करुणानिधि और कांग्रेस के मनिकम टैगोर सहित चौदह विपक्षी सांसदों को संसद के शेष शीतकालीन सत्र के लिए लोकसभा से निलंबित कर दिया गया।

निचले सदन से निलंबित होने वालों में बेनी बेहानन, वीके श्रीकंदन, मोहम्मद जावेद, पीआर नटराजन, कनिमोझी करुणानिधि, के सुब्बारायण, एसआर पार्थिबन, एस वेंकटेशन, मनिकम टैगोर, डीन कुरियाकोस, हिबी ईडन, टीएन शामिल हैं। प्रतापन, जोथिमनी सेन्नीमलाई, और, राम्या हरिदास।

सबसे पहले संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने पांचों सांसदों को निलंबित करने के लिए लोकसभा में प्रस्ताव पेश किया। “मैं निम्नलिखित प्रस्ताव पेश करता हूं कि इस सदन ने टी एन प्रतापन, हिबी ईडन, जोथिमनी, राम्या हरिदास और डीन कुरियाकोस कुरियाकस के कदाचार को सदन और इस अध्यक्ष के अधिकार की घोर उपेक्षा करते हुए और अध्यक्ष द्वारा नामित किए जाने पर … अनुस्मारक सत्र के लिए सदन की सेवा से निलंबित कर दिया गया,” संकल्प पढ़ा।

बाद में, अन्य नौ सांसदों को मौजूदा सत्र की शेष अवधि के लिए निलंबित कर दिया गया।

जब प्रस्ताव अपनाया गया तो कटक से बीजद सांसद भर्तृहरि महताब कार्यवाही की अध्यक्षता कर रहे थे।

विपक्ष ने बुधवार को लोकसभा सुरक्षा उल्लंघन के मद्देनजर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के इस्तीफे की मांग की है।

कौन हैं निलंबित सांसद?

1. कनिमोझी करुणानिधि: वह वर्तमान में तमिलनाडु के थूथुक्कुडी लोकसभा क्षेत्र से सांसद हैं। तमिलनाडु के पूर्व मुख्यमंत्री और द्रमुक के दिग्गज नेता एम करुणानिधि की बेटी, कनिमोझी ने 2007-2019 तक राज्यसभा में राज्य का प्रतिनिधित्व करने वाले सांसद के रूप में भी काम किया।

2. मनिकम टैगोर: तमिलनाडु के विरुधुनगर से सांसद, कांग्रेस नेता ने पहले 2009 से 2014 तक 15 वीं लोकसभा में निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व किया था।

3. पीआर नटराजन: भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) (सीपीआईएम) नेता लोकसभा में तमिलनाडु के कोयंबटूर निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते हैं। वह लोकसभा में सीपीआई (एम) के संसदीय समूह के नेता हैं।

4. वीके श्रीकंदन: कांग्रेस नेता 17वीं लोकसभा में केरल के पलक्कड़ निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते हैं। 53 वर्षीय नेता पलक्कड़ जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष भी हैं।

5. मोहम्मद जावेद: कांग्रेस नेता जावेद 17वीं लोकसभा के लिए बिहार के किशनगंज निर्वाचन क्षेत्र से चुने गए। बिहार प्रदेश कांग्रेस कमेटी के पूर्व कार्यकारी अध्यक्ष, उन्होंने बिहार विधान सभा में विधायक के रूप में चार कार्यकाल दिए हैं।

6. एसआर पार्थिबन: डीएमके नेता लोकसभा में तमिलनाडु के सलेम निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते हैं। उन्होंने पहले तमिलनाडु विधानसभा में मेट्टूर से विधायक के रूप में कार्य किया था।

7. एस वेंकटेशन: सीपीआई (एम) नेता मदुरै लोकसभा क्षेत्र से सांसद हैं। एक तमिल लेखक, वेंकटेशन पार्टी की राज्य समिति के सदस्य हैं। वह तमिलनाडु प्रोग्रेसिव राइटर्स एंड आर्टिस्ट एसोसिएशन के राज्य मानद अध्यक्ष हैं।

8. बेनी बेहनन: वह चलाकुडी लोकसभा क्षेत्र से कांग्रेस सांसद हैं। बेहनन ने 2011 से 2016 तक केरल विधानसभा में थ्रीक्काकारा विधानसभा क्षेत्र के विधायक के रूप में कार्य किया। वह 17 वर्षों तक केरल प्रदेश कांग्रेस कमेटी के महासचिव रहे।

9. के सुब्बारायण: के सुब्बारायण भारत की 17वीं लोकसभा के सदस्य हैं। वह तमिलनाडु के तिरुपुर लोकसभा क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते हैं और भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के सदस्य हैं। उन्होंने 14वीं लोकसभा में तमिलनाडु के कोयंबटूर लोकसभा क्षेत्र का प्रतिनिधित्व किया।

10. डीन कुरियाकोस: केरल के इडुक्की से सांसद, कुरियाकोस ने भारतीय युवा कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष के रूप में कार्य किया। पहली बार सांसद बने, उन्होंने 2019 का लोकसभा चुनाव 1.71 लाख वोटों के रिकॉर्ड अंतर से जीता।

11. हिबी ईडन: कांग्रेस नेता हिबी लोकसभा में केरल के एर्नाकुलम निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते हैं। वह लंबे समय तक कांग्रेस के एर्नाकुलम सांसद रहे दिवंगत जॉर्ज ईडन के बेटे हैं। उन्होंने 2011-2019 तक केरल विधानसभा में एर्नाकुलम निर्वाचन क्षेत्र के विधायक के रूप में भी कार्य किया। हिबी सबसे पुरानी पार्टी की छात्र शाखा एनएसयूआई के अध्यक्ष भी थे।

12. टीएन प्रतापन: केरल के त्रिशूर से कांग्रेस सांसद, प्रतापन ने पहले 2011 में केरल विधानसभा में कोडुंगल्लूर विधानसभा क्षेत्र से विधायक के रूप में कार्य किया था। वह पहले 2001 और 2006 में नट्टिका विधानसभा क्षेत्र से विधायक के रूप में चुने गए थे।

13. राम्या हरिदास: एक सामाजिक कार्यकर्ता, कांग्रेस की राम्या वर्तमान में 2019 से केरल के अलाथुर से सांसद हैं। वह 2019 के चुनावों में राज्य से चुनी जाने वाली एकमात्र महिला सांसद हैं। वह केरल से निर्वाचित होने वाली दूसरी दलित महिला सांसद भी हैं।

14. जोथिमनी सेन्नीमलाई: एक राजनीतिज्ञ, लेखक और सामाजिक कार्यकर्ता, कांग्रेस के सेनीमलाई को 2019 में तमिलनाडु के करूर से सांसद के रूप में चुना गया था। एक युवा राजनीतिज्ञ, जोथिमनी ने भारतीय युवा कांग्रेस के महासचिव और उपाध्यक्ष के रूप में अलग-अलग पदों पर कार्य किया। तमिलनाडु युवा कांग्रेस.

यह निलंबन टीएमसी के राज्यसभा सांसद डेरेक ओ’ब्रायन को संसद के ऊपरी सदन में “अनियमित” आचरण के लिए निलंबित किए जाने के कुछ घंटों बाद आया है।

सदन के नेता पीयूष गोयल द्वारा इस संबंध में प्रस्ताव पेश करने के बाद राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ ने टीएमसी सांसद को शेष सत्र के लिए निलंबित कर दिया।

जब सदन की कार्यवाही चल रही थी तो दो घुसपैठिए दर्शक दीर्घा से निकलकर लोकसभा कक्ष में घुस गए। बाद में उन्होंने उपस्थित सांसदों द्वारा उठाए जाने से पहले एक धुआं कनस्तर खोला।

विपक्ष ने सुरक्षा उल्लंघन के लिए सरकार की आलोचना की है और शाह से बयान की मांग कर रहे हैं। वे मैसूर-कोडगु से भाजपा सांसद प्रताप सिम्हा के खिलाफ भी कार्रवाई की मांग करते हैं, जिनकी सिफारिश पर दोनों को लोकसभा में प्रवेश का मौका मिला।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here